LOADING

Type to search

जी-20 अध्यक्षता पूरे राष्ट्र की है : नरेन्द्र मोदी » Bhajpa Ki Baat

Press Conference

जी-20 अध्यक्षता पूरे राष्ट्र की है : नरेन्द्र मोदी » Bhajpa Ki Baat

Share
जी-20 अध्यक्षता पूरे राष्ट्र की है : नरेन्द्र मोदी » Kamal Sandesh

भारत की जी20 अध्यक्षता पर सर्वदलीय बैठक

भारत की जी20 अध्यक्षता से जुड़े पहलुओं पर चर्चा करने के लिये पांच दिसंबर को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई। बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने की। बैठक में देशभर के राजनैतिक नेतृत्व ने सक्रिय रूप से हिस्सा लिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता पूरे राष्ट्र की है तथा यह समस्त विश्व के सामने भारत की क्षमता को प्रदर्शित करने का अनोखा अवसर है। श्री मोदी ने यह भी कहा कि आज भारत के प्रति दुनिया में जिज्ञासा और आकर्षण है, जिससे भारत की जी20 अध्यक्षता की संभावनायें और प्रबल हो जाती हैं।

प्रधानमंत्री ने टीम वर्क की महत्ता पर जोर दिया और जी20 के विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन में सभी नेताओं के सहयोग की आकांक्षा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जी20 अध्यक्षता एक ऐसा अवसर होगा, जब भारत की छवि पारंपरिक महानगरों से बाहर निकलकर देश के अन्य भागों में परिलक्षित होगी। इस तरह हमारे देश के हर भाग का अनोखापन उजागर होगा।

भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान बड़ी संख्या में भारत आने वाले आगंतुकों का उल्लेख करते हुये श्री मोदी ने उन स्थानों पर पर्यटन को प्रोत्साहित करने तथा स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ाने की क्षमता का उल्लेख किया, जहां जी20 की बैठकें आयोजित की जायेंगी।

प्रधानमंत्री के उद्बोधन के पहले विभिन्न राजनेताओं ने भारत की जी20 अध्यक्षता पर अपने अमूल्य विचार रखे।

गृहमंत्री और वित्तमंत्री ने संक्षेप में अपनी बात रखी। भारत की जी20 अध्यक्षता पर विभिन्न पक्षों को शामिल करते हुये एक विस्तृत प्रस्तुतीकरण भी पेश किया गया। बैठक में मंत्रीगण श्री राजनाथ सिंह, श्री अमित शाह, श्रीमती निर्मला सीतारमण, डॉ. एस. जयशंकर, श्री पीयूष गोयल, श्री प्रह्लाद जोशी, श्री भूपेन्द्र यादव और पूर्व प्रधानमंत्री श्री एच.डी. देवगौड़ा उपस्थित थे।

(News Source -Except for the headline, this story has not been edited by Bhajpa Ki Baat staff and is published from a Bhajpa Ki Baat feed.)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *