LOADING

Type to search

राहुल गाँधी का राजनीतिक पर्यटन केरल में भी हो रहा है: जगत प्रकाश नड्डा » भाजपा की बात

Organizational

राहुल गाँधी का राजनीतिक पर्यटन केरल में भी हो रहा है: जगत प्रकाश नड्डा » भाजपा की बात

Share

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा जी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से केरल के कोझिकोड में भाजपा की नई जिला कमिटी कार्यालय का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष के सुरेन्द्रन, वरिष्ठ नेता ओ राजगोपाल, प्रदेश प्रभारी सीपी राधाकृष्णन,  राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एपी अब्दुल्लाह कुट्टी, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सीके पद्मनाभन और कुम्मनम राजशेखरन एवं प्रदेश के अन्य भाजपा नेतागण एवं कार्यकर्ता वर्चुअली जुड़े जबकि दिल्ली से माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा जी के साथ केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन और पूर्व केरल प्रदेश अध्यक्ष पीके कृष्णदास उपस्थित थे

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने उपस्थित केरल के सभी कार्यकर्ताओं को साल के पहले दिन की बधाई देने के साथ साथ 12-23 अगस्त तक चलने वाले ओणम की भी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि एक महान ऐतिहासिक विरासत को संजोए कोझीकोड एक पुराना व्यावसायिक शहर रहा है, जो मशालों के शहर के नाम से भी प्रसिद्ध है। मालाबार के एक प्रमुख तटीय शहर होने के नाते कोझिकोड का संपर्क बाहरी दुनिया जैसे अरब, एजिप्ट और यूरोप के देशों  से भी रहा जिसके कारण प्राचीन भारतीय संस्कृति और ज्ञान का प्रचार-प्रसार इन देशों तक हुआ.  

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने केरल के गांधी नाम से प्रसिद्ध श्री कलप्पा जी को नमन करते हुए कहा कि एक समाज सुधारक होने के नाते उन्होंने उस समय सामाजिक रूप से उपेक्षित अनु. जाति एवं जनजाति के उत्थान के लिए एक लम्बी लड़ाई लड़ी. साथ ही, कोझिकोड महान गणितज्ञ वल्लूवनाड जी, महान दार्शनिक ब्रह्मदत्तन जी, नीलकांत जी और माधवन जी भी कोझिकोड से जुड़े थे जिन्होंने प्राचीन भारतीय ज्ञान से से दुनिया को अवगत कराया. इस प्रकार, कोझिकोड को एक ऐसी संस्कृति मिली है जो कई संस्कृतियों को एक साथ  जोडती है.

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि यह मेरे लिए कोझिकोड में भाजपा की नई जिला कमिटी कार्यालय- मरारजी भवन का उद्घाटन करने का सौभाग्य मिला है. श्री केजी मरार जी एक ऐसी शख्शियत थे जिन्होंने यह सुनिश्चित करने की कोशिश की थी कि केरल में भाजपा का विकास निरंतर जारी रहे. श्री मरार जी ने केरल में पार्टी और संगठन को मजबूत करने में अपनी पूरी जिन्दगी अर्पित कर दी. 

यह नया कार्यालय आने वाले समय में कोझिकोड और केरल में पार्टी को और अधिक मजबूती से स्थपित करने में मदद करेगा, ऐसा मेरा विश्वास है. मैं इस उम्मीद के साथ केरल के लोगों को यह कार्यालय समर्पित करता हूँ कि यह स्थान आने वाले समय में भाजपा के विकास का केंद्र बनेगा. माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि हम अक्सर 5 Ks के बारे में बात करते थे- कार्यकर्ता, कार्यकारिणी, कार्यक्रम, कोष और कार्यालय. अब कोझिकोड के कार्यकर्ताओं को ये पाँचों चीजें उपलब्ध हो गई हैं. 

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि जब मैं केरल के बारे में बात करते हैं तो बहुत पीड़ा होती है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सभी समर्थनों के बावजूद, यहां काम नहीं हो रहा है.  पिछले 3-4 दशकों से केरल में चली आ रही राजनीतिक संस्कृति के कारण केरल का विकास बाधित रहा है. केरल के लोगों ने दुनिया भर में अपनी जगह बनाई है लेकिन इसके विपरीत केरल का विकास ठप्प पड़ा है. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के तमाम सहयोग के बावजूद केरल की सरकार राजनीतिक वजहों से विकास कार्य जनता तक नहीं पहुंचा रही है. केंद्र सरकार विकास कार्यों में केरल की सहायता करना चाहती है, लेकिन केरल की विजयन सरकार बाधा पहुंचाती नजर आती है. महिलाओं और बच्चों को निशाना बनाया जा रहा है. आए दिन यहाँ से बलात्कार की ख़बरें आती हैं. लेकिन पुलिस और प्रशासन मूक दर्शक बनी हुई है. 

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने केरल की विजयन सरकार पर हमला करते हुए कहा कि जिस केरल की पहचान कभी भारतीय संस्कृति की दूर देशों में वाहक के रुप में थी अब उसी केरल की पहचान विभिन्न प्रकार के सक्रिय आतंवादी मॉड्यूल, सोने की तस्करी और आईएसआईएस भर्ती केन्द्रों के रुप में हो गयी है. इसका खामियाजा केरल की जनता को भुगतनी पड़ रही है. यहाँ तक कि सोने की तस्करी के मामले में मुख्यमंत्री कार्यालय भी भ्रष्टाचार की छाया से बाहर नहीं है.

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने राज्य में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर पिनराई विजयन सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि केरल में कोरोना के 20,000 औसतन केस आ रहे हैं। कोविड प्रबंधन को लेकर काफी बात की जा रही थी अब वो चर्चित कोरोना प्रबंधन का मॉडल कहां गया? दरअसल यह कोरोना प्रबंधन नहीं बल्कि कुप्रबंधन की वजह से ऐसा हुआ है . केरल सरकार ने कोविड-19 महामारी से लड़ने में अपनी जिम्मेदारी ठीक से नहीं निभाई।  इस कोविड महामारी में राज्य सरकार को जो भूमिका निभानी चाहिए वह नहीं किया गया। केरल की जनसंख्या 3.58 करोड़ है और यहां 38 लाख कोविड मामले सामने आ चुके हैं. जबकि उत्तर प्रदेश में 22.9 करोड़ जनसंख्या पर 17 लाख कोरोना के मामले आए हैं।  उन्होंने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य सेवा मजबूत करने और राज्य को तीसरी लहर का सामना करने के लिए 267.35 करोड़ रूपये का विशेष पैकेज देने का एलान किया है। 

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कोरोना की दूसरी लहर का जिक्र करते हुए कहा कि जिस समय 900 मीट्रिक तक ऑक्सीजन की हमारी क्षमता थी, एक सप्ताह के भीतर बढाकर उसे 3,000 मीट्रिक टन और फिर  अप्रैल में 9,446 मीट्रिक टन क्षमता बढ़ाने का काम माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के सौजन्य से संभव हो पाया. देश के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन की आपूर्ति जल-थल-वायु तीनों माध्यमों से की गई.

भारत के टीकाकरण अभियान पर बोलते हुए श्री नड्डा ने कहा कि स्मॉल पॉक्स, चिकन पॉक्स और पोलियो के टीके भारत में वर्षों बाद आये लेकिन ये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी हैं जिन्होंने भारत के काम करने की परिभाषा ही बदल डाली। कोरोना की दस्तक के साथ ही 14 अप्रैल 2020 को प्रधानमंत्री मोदी जी ने वैक्सीन के लिए पहली टास्कफोर्स बनाई। भारत सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी गई, अफसरों और वैज्ञानिकों को लगाया गया। फिर 9 महीनें के अंदर हमारे उद्यमियों, डॉक्टर्स और वैज्ञानिकों ने एक नहीं बल्कि दो-दो स्वदेशी वैक्सीन तैयार करके दी. हमने वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के जरिये दुनिया भर में मानवता की मदद के लिए कदम उठाये। दिसंबर तक हमारे पास लगभग 135 करोड़ वैक्सीन डोज उपलब्ध होंगे।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले से छोटे किसानों के बारे में जिक्र किया था और हम उनकी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं.  प्रधानमंत्री मोदी जी ने किसान सम्मान निधि से लेकर मृदा स्वास्थ्य कार्ड और किसान पेंशन जैसी कई अन्य योजनाओं के माध्यम से किसानों की मदद करने की कोशिश की है. आज 1 लाख 40 हजार करोड़ रूपये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी किसानों के खाते में हस्तांतरित किये हैं और दो दिन पूर्व ही, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत वित्तीय लाभ की नौवीं किश्त जारी की। इसके माध्यम से 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का हस्तांतरण किया गया।प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने सभी के हित में कार्य किए हैं।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने राहुल गाँधी के तीन दिवसीय केरल दौरे पर तंज कसते हुए कहा कि राहुल गाँधी यहां पॉलिटिकल टूर पर आए हुए हैं। राहुल गाँधी का राजनीतिक पर्यटन केरल में भी हो रहा है. वह अमेठी से हार गए, इसलिए वायनाड भाग गए. प्रदेश बदल लेने से नियत और भावनाएं नहीं बदल जाती और जन सेवा और देश सेवा की भावना सर्वोपरि रखना कठिन काम है. संवेदनशीलता नगण्य हो, घमंड भरपूर हो और बेपरवाह जीवन शैली के साथ राजनीति करने की आदत हो तो न नियम की चिंता होती है न कानून की. दिल्ली में नाबालिग लड़की से रेप मामले को लेकर भी राष्ट्रीय अध्यक्ष ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि राहुल गांधी को इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आज फिर से मीडिया में पीड़िता परिवार का बयान आया है कि राहुल गांधी को इसके लिए कतई मंजूरी नहीं दी गई थी. देश का कोई जिम्मेदार नेता इस तरह की हरकत नहीं कर सकता है. रेप जैसे जघन्य अपराध के बाद जिस तरह की संवेदनहीनता का परिचय दिया गया, ये किसी भी तरीके से ठीक नहीं है. पीड़िता के परिवार के तरफ से जो बयान आया है उसके बाद हम चाहते है कि राहुल गांधी का ट्विटर फिर से ब्लॉक किया जाए. इसके अलावा, राष्ट्रीय अध्यक्ष ने पश्चिम बंगाल की ममता सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में बीजेपी को जनआशीर्वाद यात्रा निकालने से रोका जा रहा है. वहां बीजेपी कार्यकर्ताओं को गिरफ़्तार किया जा रहा है. ममता बनर्जी को इसका जवाब देना चाहिए.

(News Source -Except for the headline, this story has not been edited by Bhajpa Ki Baat staff and is published from a hindi.kamalsandesh.org feed.)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *