LOADING

Type to search

अपना बूथ जीता, समझो, चुनाव जीत लिया: जगत प्रकाश नड्डा » भाजपा की बात

News

अपना बूथ जीता, समझो, चुनाव जीत लिया: जगत प्रकाश नड्डा » भाजपा की बात

Share
अपना बूथ जीता, समझो, चुनाव जीत लिया: जगत प्रकाश नड्डा » कमल संदेश

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तर प्रदेश बूथ विजय अभियान का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री स्वतंत्र देव सिंह जी, प्रदेश संगठन महामंत्री श्री सुनील बंसल जी एवं उत्तर प्रदेश के पार्टी प्रभारी श्री राधामोहन सिंह जी सहित सभी वरिष्ठ पार्टी पदाधिकारी वर्चुअली उपस्थित थे। कार्यक्रम से उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य, श्री दिनेश शर्मा, केन्द्रीय मंत्री श्री महेंद्र नाथ पांडेय सहित पार्टी के सभी सांसद और विधायक भी वर्चुअली जुड़े। साथ ही प्रदेश के लगभग 2700 शक्ति केन्द्रों से लाखों बूथ कार्यकर्ता भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

उत्तर प्रदेश में भाजपा की विजय निश्चित

उत्तर प्रदेश की महान और पावन धरा को नमन करते हुए माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी ने दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय जननेता माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का अभिनंदन किया और कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश में जातिवाद, परिवारवाद, वंशवाद और संप्रदायवाद की राजनीति का अंत हुआ है और विकास की राजनीति प्रतिष्ठित हुई है। उत्तर प्रदेश की जनता के सहयोग से आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी उत्तर प्रदेश का कायाकल्प कर दिया है और प्रदेश की राजनीतिक कार्यसंस्कृति को बदल कर रख दिया है। यूपी में विकास ने पुराने सारे पैमाने तोड़ दिए हैं, गुंडागर्दी ख़त्म हुई है और जातिवाद, परिवारवाद एवं तुष्टिकरण की राजनीति पर अंकुश लगा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता ने प्रदेश के एक बार पुनः भाजपा की योगी सरकार के गठन का निर्णय ले लिया है। तमाम सर्वे भी इसी की ओर इशारा कर रहे हैं। हमें उनकी आशाओं एवं आकांक्षाओं पर खरा उतरना है। हमें यूथ से लेकर बूथ तक को पार्टी के चुनाव अभियान में जोड़ना है। उत्तर प्रदेश में 2017 में हमने जो वायदे किए थे, उसे अक्षरशः पूरा करने का काम भारतीय जनता पार्टी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने किया है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि उत्तर प्रदेश की जनता का भरपूर आशीर्वाद श्री योगी आदित्यनाथ सरकार को मिलेगा। जनता के आशीर्वाद से उत्तर प्रदेश में पुनः प्रचंड बहुमत से भाजपा सरकार का बनना तय है।

हमारी शक्ति हमारे बूथ कार्यकर्ता हैं

श्री नड्डा ने कहा कि हमारी शक्ति हमारे बूथ कार्यकर्ता हैं। पार्टी के कार्यकर्ता ही हमारी ताकत हैं। हम बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं के बल पर यहां तक पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी में टू वे कम्युनिकेशन होता है। नीचे स्तर से सूचनाएं आती है, परेशानियां पहुंचती है, उसके आधार पर नीतियां बनती है और फिर उन नीतियों को सही रूप से लागू किया जाता है। हमारे हर कार्यक्रमों को सफल बनाने में बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं की सबसे बड़ी भूमिका होती है। हमारा बूथ, कोरोना मुक्त अभियान काफी सफल रहा। हमारे बूथ कार्यकर्ताओं ने संकट के समय विषम परिस्थितियों में भी मानवता की सेवा का अनुपम कार्य किया है। मैं सभी बूथ कार्यकर्ताओं का हार्दिक अभिनंदन करता हूँ।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने कोरोना संक्रमण के दौरान हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के आह्वान पर पहले ‘सेवा ही संगठन’ भाग – 1.0 और फिर उसके बाद ‘सेवा ही संगठन 2.0′ अभियान के तहत बहुत सफलतापूर्वक पार्टी के कर्मठ कार्यकर्ताओं के माध्यम से संजीदगी के साथ लोगों की सेवा की। उत्तर प्रदेश में माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं ने सेवा ही संगठन के दोनों पार्ट में परिश्रम की पराकाष्ठा करते हुए दिन-रात मानवता की सेवा की। मैं माननीय मुख्यमंत्री योगी जी, उनकी कैबिनेट, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष, संगठन मंत्री और सभी पार्टी कार्यकर्ताओं को इसके लिए हृदय से साधुवाद देता हूँ।

श्री नड्डा ने कहा कि हम सौभाग्यशाली हैं कि विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय जन-नेता आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी हमारे नेता हैं। हमें इस समय का सर्वाधिक उपयोग हर बूथ पर पार्टी को मजबूत बनाने और जन-जन तक पहुँचने के लिए करना चाहिए। कोरोना के समय तो भाजपा को छोड़ कर सारी की सारी राजनीतिक पार्टियां और उसके नेता लॉकडाउन हो गए थे। ये भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता थे जिन्होंने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में अपनी जान की बाजी लगा कर जरूरतमंदों की सेवा को ही अपना धर्म समझा।

जन-जन के प्रति समर्पित श्री नरेन्द्र मोदी सरकार

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में पिछले सात वर्षों में भारत का आत्मविश्वास बढ़ा है, जनता के लिए बुनियादी सुविधाएं बढ़ी हैं, किसानों और गरीबों की आय बढ़ी है और देश मुश्किलों से उबर कर जल्द खड़ा होना सीख गया है। आजादी के 70 सालों में जो न हुआ, उसे 7 सालों में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने पूरा किया है। उनके नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 ख़त्म हुआ, ट्रिपल तलाक ख़त्म हुआ, श्री राम मंदिर का मार्ग प्रशस्त हुआ, ओबीसी आयोग को संवैधानिक मान्यता मिली, वन रैंक-वन पेंशन लागू हुआ और आतंकवाद पर सर्जिकल और एयर स्ट्राइक हुआ। 

कोरोना के खिलाफ निर्णायक लड़ाई

श्री नड्डा ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में दुनिया का सबसे बड़ी और सबसे तेज गति से चलने वाला वैक्सीनेशन कार्यक्रम भारत में चल रहा है। दुनिया में सबसे कम समय में 70 करोड़ वैक्सीन डोज भारत में एडमिनिस्टर हुए जो अमेरिका सहित कई देशों की जनसंख्या से भी अधिक है। बीते 15-20 दिनों में तीन बार एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज एडमिनिस्टर किये गए। अभी तक किसी भी देश ने एक दिन में इतने टीके नहीं लगाए हैं। हिमाचल प्रदेश, गोवा, सिक्किम और दादरा एवं नागर हवेली में शत प्रतिशत नागरिकों को कम से कम एक डोज लगाया जा चुका है। कई राज्यों में 80% से अधिक फर्स्ट डोज वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है।  उत्तर प्रदेश ने देश में सर्वाधिक वैक्सीन डोज एडमिनिस्टर किया है जो कि एक रिकॉर्ड है। दिसंबर तक हम देश की शत-प्रतिशत आबादी को वैक्सीनेट करने के लक्ष्य में जरूर सफल होंगे।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि चाहे 1.70 लाख करोड़ रुपये की गरीब कल्याण योजना हो, देश के 80 करोड़ लोगों को लगातार दूसरे साल मार्च से लेकर नवंबर, 9 महीनों तक मुफ्त आवश्यक अनाज उपलब्ध कराना हो, 50,000 करोड़ रुपये की गरीब कल्याण रोजगार योजना हो या फिर 20 लाख करोड़ रुपये का आत्मनिर्भर भारत अभियान हो, माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने न केवल 130 करोड़ देशवासियों को सुरक्षित किया, बल्कि उनकी दो वक्त की रोटी की भी चिंता की और देश के अर्थचक्र को भी गतिशील किया।

श्री नड्डा ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कोरोना काल में सभी देशवासियों को साथ में लेते हुए जिस तरह कोरोना के खिलाफ निर्णायक जंग लड़ी है, उसकी पूरी दुनिया में मुक्त कंठ से सराहना हो रही है। TEST, TRACK, TREAT & Vaccinate के विजन से हमने काम किया और इसका रिजल्ट आज हम सबके सामने हैहमारी सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं को और सुदृढ़ करने के उद्देश्य से हेल्थ बजट में भारी वृद्धि करते हुए इसे 94,452 करोड़ रुपये से बढ़ा कर 2.23 लाख करोड़ रुपये कर दिया है। इतना ही नहीं, कोरोना के दौरान बेसहारा हुए बच्चों की देखभाल के लिए भी कई योजनाओं की घोषणा की गई जिसमें आर्थिक सहायता से लेकर मुफ्त शिक्षा और मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा भी उपलब्ध है। माननीय योगी आदित्यनाथ जी ने कोरोना से निराश्रित हुए बच्चों के भरण – पोषण, चिकित्सा, शिक्षा आदि की व्यवस्था हेतु 4,000 प्रतिमाह दिए जाने का प्रावधान किया है। मैं इसके लिए योगी आदित्यनाथ जी एवं उनकी सरकार को कोटि-कोटि साधुवाद देता हूँ।

हमारी सरकार की प्राथमिकता – कृषि एवं किसान कल्याण

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि आजादी के 70 सालों में कृषि विकास और किसानों के कल्याण के लिए जितना काम नहीं हुआ, उससे कहीं अधिक काम पिछले साढ़े सात सालों में माननीय प्रधानमंत्री जी ने कर दिखाया है। इसी तरह उत्तर प्रदेश में जो काम सपा-बसपा-कांग्रेस की सरकारें नहीं कर पाई, उससे कहीं अधिक भाजपा की योगी जी की सरकार ने पिछले साढ़े चार सालों में कर दिखाया है। किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक देश के 10 करोड़ से अधिक किसानों के एकाउंट में डेढ़ लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है। उत्तर प्रदेश में 2.54 करोड़ किसान को इसका लाभ मिला है। 

श्री नड्डा ने कहा कि किसानों की भलाई के लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के विजन को यदि किसी राज्य ने शत-प्रतिशत जमीन पर उतारा है तो उसमें उत्तर प्रदेश सबसे प्रमुख राज्य है और इसका योगदान जाता है हमारे योगी आदित्यनाथ जी को। उत्तर प्रदेश में योगी जी की सरकार ने अब तक 42 लाख गन्ना किसानों को 1.40 लाख करोड़ रुपये का भुगतान किया है। प्रदेश के 25 लाख 60 हजार से अधिक किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत लगभग 2,208 करोड़ की क्षतिपूर्ति की गयी। फसल ऋण भुगतान अंतर्गत राज्य के किसानों को 3 लाख 92 हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया गया। ऋण मोचन योजना के तहत प्रदेश के लगभग 86 लाख किसानों के ऋण माफ किये गए। मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना सहायता योजना के अन्तर्गत 2,207 किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की गयी। 

आदरणीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी की सरकार डीएपी पर प्रति बोरी 1200 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। रबी और खरीफ फसलों पर सबसे अधिक एमएसपी मोदी सरकार में मिल रही है। 08 सितंबर को ही रबी फसलों पर 40 रुपये से 400 रुपये तक प्रति क्विंटल एमएसपी और बढ़ाई गई है। एमएसपी पर सर्वाधिक खरीद और किसानों को सर्वाधिक भुगतान यदि किसी सरकार में हुआ है तो वह मोदी सरकार है। उत्तर प्रदेश में रबी फसलों की रिकॉर्ड खरीद हुई है। विपक्ष पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस, सपा और बसपा सहित कई विपक्षी पार्टियों ने एमएसपी पर देश के किसानों को गुमराह करने की बहुत कोशिशें की लेकिन मैं एक बार पुनः यह साफ़ कर देना चाहता हूँ कि एमएसपी था, है और रहेगा। मैं एक बार फिर से यह कहना चाहता हूँ कि किसान हमारे लिए भाग्य विधाता हैं, उनकी भलाई के लिए जो भी आवश्यक है, हम कर रहे हैं और करते रहेंगे। केंद्र में श्री नरेन्द्र मोदी सरकार आने से पहले देश का कृषि बजट महज 1.21 लाख करोड़ रुपये का था जो आज बढ़ कर लगभग 2.11 लाख करोड़ रुपये हो गया है। यह मोदी सरकार है जिसने किसानों को देश में कहीं भी मनपसंद मूल्य पर अपनी फसल बेचने की आजादी दी है, किसानों के लिए 3,000 रुपये मासिक पेंशन की व्यवस्था की है, कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए एक लाख करोड़ रुपये का पैकेज दिया है, 22 करोड़ से अधिक स्वायल हेल्थ कार्ड जारी किये हैं और यूरिया की कालाबाजारी पर अंकुश लगाया है।

सामाजिक सुरक्षा कवच

श्री नड्डा ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के 7 साल के शासन में जन-धन योजना के तहत 40 करोड़ से अधिक बैंक एकाउंट खोले गए। उत्तर प्रदेश में भी लगभग साढ़े 7 करोड़ बैंक एकाउंट खोले गए। स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश भर में पिछले 7 सालों में लगभग 11 करोड़ शौचालय बने जिसमें से लगभग 1.95 करोड़ शौचालय अकेले उत्तर प्रदेश में बने। उजाला योजना के तहत देश भर में 36 करोड़ 77 लाख LED बल्ब का वितरण हुआ। उत्तर प्रदेश में 2 करोड़ 62 लाख ऐसे बल्ब बांटे गए। उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन दिया गया जिसमें से 1 करोड़ 29 लाख गैस कनेक्शन अकेले उत्तर प्रदेश में दिए गए। सौभाग्य योजना के माध्यम से अब तक देश में 2 करोड़ 62 लाख घरों को रौशन किया जा चुका है जबकि उत्तर प्रदेश में लगभग 80 लाख घरों में बिजली पहुंचाई गई है। देश के लगभग 55 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल रहा है तो उत्तर प्रदेश में भी 1.18 करोड़ परिवारों को इसका लाभ मिला है। आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के लगभग 1.18 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये का बीमा कवर दिया तो योगी आदित्यनाथ जी ने मुख्यमंत्री जन-आरोग्य योजना में बीमा कवर के अन्तर्गत राज्य के 42 लाख अतिरिक्त लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य बीमा दिया। 

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि गरीब कल्याण अन्न योजना में देश के 80 करोड़ लोगों तक लगातार दूसरे साल मार्च से लेकर नवंबर तक, अर्थात् 9 महीनों तक आवश्यक अनाज मुफ्त पहुंचाए गए। उत्तर प्रदेश में हमारी सरकार भी पीछे नहीं रही।  उत्तर प्रदेश के लगभग 15 करोड़ लोगों को पिछले वर्ष भी मार्च से लेकर नवंबर तक और इस वर्ष भी मार्च से लेकर नवंबर माह तक मुफ्त राशन दिया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के लगभग 23 लाख श्रमिकों को भरण पोषण हेतु 230 करोड़ की धनराशि दी गयी। 

वन नेशन, वन इम्प्लीमेंटेशन

श्री नड्डा ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में ‘एक देश, एक संविधान’ का सपना साकार हुआ। One Nation, One Mobility Card (Common Mobility Card) योजना शुरू हुई। हमारी सरकार में One Nation, One Ration Card (Food Security Act) का सपना साकार हुआ है। पूरे देश में कहीं भी कोई हों, उन्हें वहीं पर राशन कार्ड पर राशन मिलना शुरू हो गया है। हमने पूरे देश को एक सूत्र में जोड़ा है – 

  • One Nation – One Constitution
  • One Nation – One Ration Card
  • One Nation, One Agriculture System
  • One Nation – One Power Grid 
  • One Nation – One Health Insurance
  • One Nation, One FasTag
  • One Nation, One Tax (GST)
  • One Nation, One Exam (Common Eligibility Test)
  • One Nation, One Mobility Card

हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का मंत्र है –  सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास। लक्ष्य है – अंत्योदय से गरीबी उन्मूलन। धर्म है – सेवा ही संगठन। हमारे लिए सर्वोपरि है – भारत। 

सपा, बसपा और कांग्रेस को उत्तर प्रदेश के विकास से कोई लेना-देना नहीं

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में और योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने इन साढ़े चार सालों में विकास की नई गाथा लिखी है। 

    • सपा, बसपा और कांग्रेस की सरकारों ने मिलीभगत से शासन करते हुए केवल एक परिवार का भला किया, उन्हें उत्तर प्रदेश की जनता से कोई लेना-देना नहीं है। 
  • सपा-बसपा-कांग्रेस की सरकार में उत्तर प्रदेश में जनता त्रस्त थी जबकि अपराधी और भ्रष्टाचारी मस्त थे। अब आदरणीय योगी आदित्यनाथ जी की सरकार में अपराधी और भ्रष्टाचारी पस्त हुए हैं। 
  • सपा, बसपा और कांग्रेस की सरकारों में गरीबों को वोट बैंक समझा जाता था जबकि हमारी सरकार में उनके सर्वांगीण विकास के काम किये जाते हैं।

श्री नड्डा ने कहा कि कोरोना काल में भी सपा, बसपा, कांग्रेस इत्यादि सभी पार्टियां कमरे में बंद रही, ट्वीट और वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस की राजनीति तक इन्होंने अपने अपने आप को समेट लिया। इतिहास याद रखेगा कि जब उत्तर प्रदेश की जनता मुसीबत में थी तो विपक्ष ने किस तरह अपने ही राज्य के नागरिकों से मुंह मोड़ लिया था। ये योगी आदित्यनाथ जी की सरकार थी, ये भाजपा के कार्यकर्ता थे जिन्होंने न केवल प्रदेश के लोगों की हर जगह मदद की, बल्कि दूसरे राज्य के प्रवासियों की भी मदद की।

उत्तर प्रदेश की विकास यात्रा 

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में आज उत्तर प्रदेश देश में विकास की 44 योजनाओं में सबसे आगे है। यह हम सबके लिए गौरव की बात है। यूपी में विकास के लिए जितना काम योगी आदित्यनाथ सरकार ने चार सालों में कर दिखाया है, क्या इसका आधा भी सपा-बसपा-कांग्रेस ने 60 सालों में किया है? मैं सपा, बसपा और कांग्रेस को चुनौती देता हूँ कि वे अब तक अपनी सरकारों के कार्यकाल का हिसाब लेकर सामने आयें, हमारे बूथ कार्यकर्ता उनसे खुली बहस करने को तैयार हैं। जितना काम पिछले साढ़े चार सालों में उत्तर प्रदेश में हुआ है, उतना किसी भी सरकार ने अब तक नहीं किया।

श्री नड्डा ने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में आज उत्तर प्रदेश में लॉ एंड ऑर्डर सुदृढ़ हुआ है। अपराधी आज यूपी छोड़ने पर विवश हुए हैं। अपराधियों में खौफ साफ़ देखा जा सकता है। योगी सरकार में माफियाओं की संपत्ति जब्त हुई है, लूट-डकैती और हत्या जैसी घटनाओं में 28 से 50 प्रतिशत तक की कमी दर्ज की गई है। योगी जी की सरकार में उत्तर प्रदेश दंगा मुक्त राज्य के रूप में स्थापित हुआ है।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी ने कहा कि विपक्ष पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि एक समय था जब उत्तर प्रदेश में भगवान् श्रीराम का नाम लेना भी दूभर हो गया था। भगवान् राम के सेवकों पर गोलियां चलवाई जाती थी। कांग्रेस ने तो भगवान् श्रीराम के अस्तित्व को ही मानने से इनकार कर दिया था। आज सपा, बसपा और कांग्रेस सुविधा की राजनीति करने लगी है। आज 500 वर्षों के बाद अयोध्या में रामलला की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ है तो माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रयासों से

श्री नड्डा ने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी की सरकार में प्रयागराज में ‘दिव्य कुम्भ-भव्य कुम्भ’ का सफल आयोजन हुआ जिसकी संपूर्ण विश्व में सराहना हुई। भगवान् श्रीराम की नगरी अयोध्या में दीपोत्सव शुरू हुआ तो लीलाधारी श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा में कृष्णोत्सव। वाराणसी में देव दीपावली मनाने की परम्परा पुनः शुरू हुई तो वाराणसी में अस्सी घाट से राज घाट तक क्रूज बोट की सेवा शुरू हुई। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी का विस्तारीकरण और सौंदर्यीकरण, दोनों हो रहा है। गाजियाबाद में कैलाश मानसरोवर भवन का निर्माण हो रहा है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनोमी बनाने का लक्ष्य रखा है। योगी जी ने उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जनता के आशीर्वाद से देश को पांच ट्रिलियन डॉलर और उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का सपना साकार होगा। आज उत्तर प्रदेश मेक इन इंडिया के तहत निवेश की पहली पसंद बनता जा रहा है। लगभग 3.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश योगी सरकार में अब तक यूपी में हो चुका है। उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था चार साल में 11 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 22 लाख करोड़ रुपये तक पहुँच गई है। 

श्री नड्डा ने कहा कि उत्तर प्रदेश के इतिहास का सबसे बड़ा बजट भारतीय जनता पार्टी की योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने प्रस्तुत किया है जो 5 लाख 12 हजार करोड़ रुपये है। उत्तर प्रदेश के विकास की कहानी इसी से साबित होती है कि हमारी सरकार प्रदेश के विकास के लिए किस तरह कृतसंकल्पित है। उत्तर प्रदेश में हमारी सरकार आने से पहले देश की GDP में उत्तर प्रदेश का योगदान 10.90 लाख करोड़ रुपये का था जबकि अब यह लगभग दोगुना होकर 21.73 लाख रुपये हो गया है।   Ease of doing Business के मामले में आज उत्तर प्रदेश देश में दूसरे स्थान पर पहुँच गया है जो सपा-बसपा के कार्यकाल में कहीं नीचे था। आज उत्तर प्रदेश की Per Capita Income 94,495 रुपये हो गई है जो पहले महज 47,116 रुपये थी।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि रोजगार के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश ने आदरणीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में नई इबारत लिखी है। उत्तर प्रदेश में पिछले साढ़े 4 वर्षों में 4.52 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है। लगभग 3 लाख युवाओं को संविदा पर सरकारी नियुक्ति मिली है। इसके अतिरिक्त 82 लाख MSME इकाईयों में लगभग 2 करोड़ लोगो को रोजगार प्रदान किया गया। नोएडा में फिल्म सिटी का निर्माण हो रहा है। इसके लिए 6,000 करोड़ रुपये की शुरुआती मदद राज्य सरकार द्वारा दी गई है। यह रोजगार के क्षेत्र में प्रदेश के लिए नए अवसर खोलेगा। रोजगार और औद्योगिक विकास के लिए यूपी सरकार द्वारा 56,754 लघु उद्यमों को 2,000 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी गई है। लखनऊ में डिफेंस एक्सपो का सफल आयोजन किया गया जिसमें 70 देशों के 3,000 से अधिक निवेशकों ने भाग लिया। इस दौरान 50 हजार करोड़ रुपये के 200 से अधिक MoU साइन किये गए। केवल डिफेंस एक्सपो से उत्तर प्रदेश में लगभग 5 लाख लोगों को रोजगार मिल सकेगा।

श्री नड्डा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड  एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे और गंगा एक्सप्रेस-वे बनाये जा रहे हैं। ये केवल एक्सप्रेस वे नहीं – डेवलपमेंट एक्सप्रेस वे हैं। इससे न केवल रोजगार बढ़ेगा, बल्कि उद्योग भी लगेंगे और निवेश भी आयेगा। तीन नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट कुशीनगर एयरपोर्ट, नोएडा में जेवर एयरपोर्ट और अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है। धार्मिक संरक्षण, संवर्धन और पर्यटन तथा रोजगार को बढ़ावा देने के लिए काशी विश्वनाथ कॉरिडोर और विंध्याचल कॉरिडोर का निर्माण हो रहा है। पिछले साढ़े चार सालों में उत्तर प्रदेश में 14,935 किमी राजमार्ग का निर्माण हुआ है। राज्य में तेज गति से 29 एयरपोर्ट पर काम चल रहा है। कानपुर मेट्रो और आगरा मेट्रो के फर्स्ट फेज का निर्माण तेज गति से चल रहा है। जल्द ही पहले फेज का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि स्वास्थ्य के बुनियादी ढाँचे पर पिछले साढ़े चार सालों में उत्तर प्रदेश में शानदार काम हुआ है। रायबरेली में 823 करोड़ रुपये की लागत से 610 बेड वाले और गोरखपुर में 1,011 करोड़ रुपये की लागत से 750 बेड वाले दो AIIMS की शुरुआत हो चुकी है। अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी का निर्माण शुरू हो चुका है। इसी तरह, गोरखपुर में आयुष मेडिकल यूनिवर्सिटी का भी निर्माण जल्द शुरू होने वाला है। इसके अतिरिक्त 30 नए मेडिकल कॉलेजों का निर्माण हुआ है। अगले साल तक यह संख्या बढ़ कर 47 पहुँच जायगी जो देश के किसी अन्य राज्य से अधिक है। MBBS में सीटों की संख्या में 1,550 की वृद्धि की गई है। संजय गाँधी अस्पताल में कैंसर सेंटर की स्थापना की गई है। साथ ही, लखनऊ में पोस्ट-ग्रेजुएट इंस्टीटयूट ऑफ मेडिकल सायंसेज की भी स्थापना की गई है। PPP मॉडल पर 16 अन्य मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जा रही है। राज्य में 6 नये सुपर स्पेशियलिटी मेडिकल ब्लॉक की स्थापना की गई और प्रदेश के 7 विधानसभा क्षेत्रों में आयुर्वेदिक चिकित्सालयों की स्थापना की जा रही है।

अपना बूथ जीता, समझो, चुनाव जीत लिया

पार्टी कार्यकर्ताओं को बूथ विजय अभियान का संदेश देते हुए श्री नड्डा ने कहा कि मैंने पहले भी कहा है, अभी भी कहता हूँ कि अपना बूथ जीता, समझो, चुनाव जीत लिया। हमें हर बूथ जीतना है। बूथ विजय अभियान के शुभारंभ के साथ भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। मुझे बताया गया है कि उत्तर प्रदेश में 1.55 लाख बूथों तक बूथ समितियों का गठन पूरा कर लिया है। यह आप सबकी और हमारी जिम्मेदारी है कि हम इन कार्यक्रमों को जमीन पर अक्षरशः उतारते हुए पार्टी की भव्य जीत सुनिश्चित करें। 

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि हमें सभी बूथों को मजबूत बनाना है। कमजोर बूथों पर जम कर मेहनत करनी है। हर बूथ को सक्रिय करना है, हर बूथ को जीवंत बनाना है।

(News Source -Except for the headline, this story has not been edited by Bhajpa Ki Baat staff and is published from a hindi.kamalsandesh.org feed.)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *