LOADING

Type to search

राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान, एक अनुकरणीय पहल-शिवप्रकाश » भाजपा की बात

Article

राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान, एक अनुकरणीय पहल-शिवप्रकाश » भाजपा की बात

Share
राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान, एक अनुकरणीय पहल-शिवप्रकाश » कमल संदेश

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने पार्टी का आह्वान किया कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर का सामना करने योग्य समाज को तैयार करने के लिए भारतीय जनता पार्टी प्रत्येक ग्राम में 2 स्वास्थ्य स्वयंसेवक तैयार करेगी। स्वास्थ्य स्वयंसेवकों के इस अभियान का लक्ष्य निर्धारित करते समय भाजपा नेतृत्व ने कहा कि हम 2 लाख गांवों में 4 लाख युवक एवं युवतियां का प्रशिक्षण करेंगे।

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा का चतुर्दिक विस्तार हुआ। आज भारतीय जनता पार्टी विश्व की सबसे बड़ी पार्टी है। भाजपा नेतृत्व का मानना है कि भाजपा की इतनी बड़ी शक्ति केवल चुनाव लड़ने तक सीमित रहे, अथवा देश के सम्मुख चुनौतियों का मुकाबला करने में भी उसका योगदान होगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर भाजपा सामाजिक सरोकारों के साथ जुड़ती हुई दिखाई देती है। पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण, स्वच्छता एवं बेटी बचाओ जैसे कार्यक्रम अब भाजपा कार्यकर्ताओं का स्वभाव ही बन गया है।

कोरोना महामारी के कालखंड में भाजपा कार्यकर्ताओं ने ‘Feed The Needy’ अभियान के अंतर्गत भोजन, मास्क, सैनिटाइजर, वृद्धों को औषधि, बच्चों को दूध आदि पहुंचाकर अपनी संवेदना एवं समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी का नित निर्वहन किया है। कोरोना की दूसरी लहर में सेवा ही संगठन अभियान के अंतर्गत पुनः राशन वितरण, रक्तदान एवं कोरोना रोकथाम के लिए जागरूकता के कार्यक्रमों को व्यवहार रूप दिया है। जब लोग मृत्यु के भय से अपने मृतकों के शव को स्वीकार करने में संकोच कर रहे थे तब भाजपा कार्यकर्ता मृतकों का अंतिम संस्कार कर रहे थे। जहां देश के अन्य दल कोरोना के कारण आइसोलेशन में चले गए अथवा मोदी सरकार की आधारहीन आलोचना करके अपने कर्तव्य की इतिश्री समझ ली, वहीं भाजपा देश के दुःख-दर्द में साथ खड़ी नजर आई। यह भाजपा की समाज के प्रति संवेदनशीलता का ही प्रकटीकरण है।

देशभर में कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए भाजपा ने राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला करके अभियान का श्रीगणेश किया, जिसका उद्घाटन करते हुए भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री नड्डा ने बताया कि यह किसी राजनैतिक पार्टी का यह सबसे बड़ा अभियान होगा। देश के सभी प्रदेशों की कार्यशाला अगस्त तक संपन्न होगी। मंडल की कार्यशालाओं में प्रत्येक बूथ एवं ग्राम तक के एक युवक एवं एक युवती– 2-2 वालंिटयर उपस्थित होंगे।

कोरोना प्रतिरोधक व्यवहार, कोरोना होने पर क्या-क्या करें, स्वास्थ्य विभाग से समन्वय आदि विषयों के माध्यम से प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा रही है। प्रतिरोधक क्षमता के विकास के लिए योगासन, प्राणायाम, दिनचर्या, खान-पान एवं आयुर्वेदिक उपचार आदि सभी वालंिटयर प्रशिक्षण के विषय हैं।
समाज में चलने वाली अनेक सामाजिक संस्थाएं, सेवाभावी व्यक्ति आदि भी इस अभियान में सहायक बनें, इसका भी प्रयास हो रहा है। अभियान की शुचितापूर्ण भावना के कारण समाज में चिकित्सकों का जुड़ाव भी व्यापक मात्रा में हो रहा है। आवश्यक कोरोना किट प्रत्येक गांव के वालंिटयर को देने की व्यवस्था भी हो रही है। अभियान के प्रति समाज में स्वीकृति एवं उत्साह के कारण लगता है कि अभियान में वालंटियर की संख्या 4 लाख से कहीं अधिक होगी। अनेक प्रदेश ग्राम से भी आगे जाकर बूथ तक कार्य-विस्तार का प्रयास कर रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी का यह प्रयास नेतृत्व के मार्गदर्शन एवं समाज के सहयोग से यशस्वी होगा। यदि कोरोना की तीसरी लहर आती भी है तब समाज का आत्मविश्वास बढ़ा रहेगा। देश श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में एवं श्री जगत प्रकाश नड्डा के नेतृत्व में कोरोना को पराजित करने में सफल होगा।
‘कोरोना हारेगा, देश जीतेगा’ के संकल्प के साथ हम सभी इस अभियान के सहभागी बनें।

 (लेखक भाजपा के राष्ट्रीय सह महामंत्री (संगठन) हैं)

(News Source -Except for the headline, this story has not been edited by Bhajpa Ki Baat staff and is published from a hindi.kamalsandesh.org feed.)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *